राधा भेली मधाई

"... अनुखन माधव - माधव रटते रटते राधा माधव हो गयी और माधव के रूप में अपने को स्थापित करते ही बैचैनी कम होने के बजाये और बढ़ गयी , बैचैनी राधा के लिए , जो अब वह नहीं रही और फिर माधव बनी राधा  राधा बनकर माधव को सांत्वना का सन्देश भेजती है , सन्देश पहुंचा नहीं की विह्वल होकर पुनः माधव बन जाती है और एक ही विजड़ित चित्त के दो पात चिर जाते हैं : एक राधा दूसरा माधव , दोनों और आग पकड़ चुकी है, बीच में प्राण एक कीड़े की तरह फंसा हुआ अकुला रहा है .... " ( राधा माधव हो गयी ; विद्यानिवास मिश्र  )

एक बात बताओ , रुकमनी को तो पत्नी होने का गौरव मिला था, फिर भी युगों युगों से माधव  के साथ राधा ही क्यूँ प्रतिष्ठित है ? क्या विरह का स्थान इतना श्रेष्ठ है? राधा माधव कौन हैं? इश्वर? आद्यशक्ति और नारायण ? प्रेमी प्रेमिका ? या भारतीय गूढ़ चिंतन के कोई प्रतीक ?

मेरा मन कहता है मिश्र जी आधुनिक युग के प्रकांड पंडित एवम सांस्कृतिक चिन्तक हैं, भावों से ओत-प्रोत भाषा में इन्होने भी लिखा है, लेकिन जब राधा-माधव को "जैसे वो हैं " वैसे  समझने की बात आती है, तब  शायद सूर से अधिक सफल कोई न हो सका। सूर जन्मांध हैं , लेकिन कृष्ण की जो मूरत वो देख सके हैं, राधा का जो विरह उन्होंने महसूस किया है, गोपियों का अनन्य प्रेम जो सूर ने चित्रित किया है, अन्य  कहीं दुर्लभ है।

"राधा माधव, भेंट भई।
राधा माधव , माधव राधा, कीट भ्रंग गति ह्वये जू गयी।।
माधव राधा के रंग रांचे, राधा माधव रंग रइ।
माधव राधा प्रीती निरंतर , रसना करी सो कही न गयी।।
बिहँसी कह्वो हम तुम नहीं अंतर , यह कहिंके उन ब्रिज पठई।
सूरदास प्रभु राधा माधव, ब्रिज बिहार नित नयी नयी ।। "

सूरदास जी कहते हैं की, भृंगी नाम का एक कीड़ा होता है , जो किसी कीड़े पर गुंजार करके उसे अपने ही रूप में परिवर्तित कर देता है। राधा माधव की भी ऐसी ही गति हुई है. माधव राधा के रंग में रंग गए और राधा माधव के रंग में। माधव राधा की प्रीती इतनी प्रकृष्ट और दिव्य है की कोई कवि  उसको वाणी के द्वारा व्यक्त नहीं कर सकता। राधिका कृष्ण की लीलाएं नित्य है. उनमे नित्य नवीनता आती रहती है।


कुछ समय पहले जब कृष्ण का आलोक जीवन में आया तभी, उसी क्षण दुनिया झूठी लगने लगी, लोगों की बाते झूठी लगने लगी ... जितना कृष्ण की और मन झुकता , माया उतना ही मन को बाहर की और खींच के ले आती ... एक पागलपन सवार होने को होता, मीरा की तरह सब भूल के कृष्णमय हो जाने का  मन होता ... लेकिन फिर दुनियादारी ... बैचैनी पैदा होती की लोगों की नज़रे ठन्डे छींटे डाल  देती ... बहुत समय पहले एक अजीब-सी उदासी छा  गयी थी , विरक्ति का भाव , सब कुछ होते हुए भी कुछ न होने का भाव    ... हमेशा मन खोया सा रहता ...  अब इसी उदासी पर एक नया रंग चढ़ा है ... प्रेम का उत्साह भी है विरह की व्यथा भी ... जिसने कभी रंच मात्र भी ये विरह , ये अनूठा प्रेम महसूस नहीं किया उसकी शुष्क बुद्धिवादी चेतना पर तरस आता है , ज्ञान की पोथी, विज्ञान के आविष्कार, सभ्यता की उन्नति सब कुछ कितना फीका है उस परमानन्द के सामने ... लोग जब बड़ी बड़ी बाते करते हैं तो हंसी आती है , कोई चोर मन में कहता है , ये सब तेरे ही माधव की तो लीला है , जो भटके हुए हैं उन्हें कौन समझाए ...

फिर मिश्र जी की बात याद आती है , "मन कितना बंटा  हुआ है , मनचाही और अनचाही चीजों  में" .

"माधव तुम्हारे कब से हुए, बता सखी ?"
"जब से मैं उनकी हो गयी, राधा ।"

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

मृत्युंजय - एक चरित्र, अनंत कहानी

गदल - रांगेय राघव

पुनर्नवा - हजारी प्रसाद द्विवेदी