बाबा

Featured post on IndiBlogger, the biggest community of Indian Bloggers बाबा न जाने कितनी तरह की मशीनों से घिरे हुए थे। कई नलियां उनके शरीर में घुसी हुईं थीं - लगता था मानो आज वे पतली-छोटी नालियां इंसान से बड़ी हो गयी हैं. ...वह बाहर खड़ा है। अस्पताल के इस भारी वातावरण में उसे नींद नहीं आती। उसकी बड़ी माँ बाहर हाल में फर्श पर लेटी है और नाना जिसे वह बाबा कहता है अंदर रूम में लेटे हैं। वह बाहर कॉरिडोर में घूमता है पर यहां बहुत भीड़ है हर मरीज के रिश्तेदार जहाँ-तहाँ पसरे हुए हैं। समय और मौसम से बेखबर, सफ़ेद ट्यूबलाइट की धुंधली रौशनी में हर कोई एक-जैसा ही दिख रहा है. - सबके चेहरे पर एक ही भाव है पीड़ा का। कभी - कभी वह सोचने लगता है कि ज्यादा पीड़ा किसे हो रही है मरीजों को , जो अंदर कई नालियों और मशीनों के चंगुल में फंसे हैं या इन मरीजों के रिश्तेदारों को। रिश्तेदारों के चेहरे की पीड़ा देखना जब असहनीय हो जाता है तब वह बाबा के पास चला जाता है। वे अक्सर आँख बंद करके शांत लेटे होते हैं। उनका चेहरा हालांकि सूख गया था पर फिर भी उस सूखे कमल-समान चेहरे पर एक तेज़ दिखाई पड़ता था बिलकुल वैसा जैसा उसने भगवानों की तस्वीरों में उनके चेहरे पर देखा है।

 दस दिन हो गए थे बाबा को ऐसी हालत में हालांकि उसे यहाँ आये २-३ दिन ही हुए हैं। सब कुछ ठहर-सा गया था ज़िन्दगी में। फिर भी इतनी भगा-दौड़ी थी। रूम से अस्पताल , अस्पताल से दवाईखाना ,हाल से आइ.सी.यु , आइ.सी.यु से कमरा, इसे फोन करो, उसे सूचना दो , इससे डाक्टर के पते लेना और बस ये सिलसिला चलता ही रहता जब तक एक भारी पत्थर सर पर न महसूस होने लगे कि - 'अब क्या?' कैसे किसी और की ज़िन्दगी का फैसला किसी और के हाथों में आ जाता है। जैसे ज़िन्दगी नहीं खेल हो -तीन एम्पायर ने फैसला लिया, बस आप 'आउट ' । पर उसके बाबा के लिए यह फैसला किया गया था कि उन्हें 'और खेलने देना चाहिये ' . नहीं ये खेल तो नहीं , यहाँ तो सब कुछ बहुत ' सीरियस ' है। इतना बड़ा निर्णय, इतनी बड़ी जिम्मेदारी, इतना खर्चा, और फिर। ... यह क्रिकेट ग्राउंड नहीं समाज है। उसकी अंग्रेजी वाली मेडम कहा करती थी - 'कन्वेंशंस ! कन्वेंशंस माई डियर। 'कई खांचे, कई खूँटियाँ। .. पहले से तय निर्णय वहां टंगे हैं - कोई चुनाव नहीं है - ये निर्णय हैं,ऐसे ही हैं,और ऐसे ही लेने पड़ेंगे. ऐसा क्यों है? किसने बनाया? ये सब फ़ालतू की बातें हैं।


... एक पल को वह ठिठका , बाबा ने आँखें खोली थीं। आस-पास सन्नाटा था। ...घडी में लगभग रात के डेढ़ बजे होंगे उसे लगा बाबा को कुछ चाहिए होगा पर। ... बाबा शांत थे। .. हमेशा की तरह। कुछ पल छत को सुनी आँखों से ताकते रहे फिर एक निगाह उस पर डाली। वह कुछ कह पाता इससे पहले उन्होंने आँखें बंद कर लीं। जाने क्यों उसे ऐसा लगा कि बाबा को तकलीफ हो रही है - वो इस पीड़ा से मुक्ति पाना चाहते हैं ,पर उन्हे इसकी आज़ादी नहीं है। उस क्षण को उसे लगा - यह पीड़ा है। ... हर पीड़ा से बड़ी - जीवन और मृत्यु के बीच निहायत तीन बिंदी ...

Comments

Popular posts from this blog

मृत्युंजय - एक चरित्र, अनंत कहानी

गदल - रांगेय राघव

गोदान - एक विचार